Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

रक्षा मंत्रालय बंपर भर्ती जारी 10वीं पास आवेदन करें : Ministry of Defense MTS New Job Work 2024

Ministry of Defense MTS New Job Work 2024 रक्षा मंत्रालय में विभिन्न प्रकार के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है Ministry of Defense के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन स्वीकार किया जाएगा इसमें अलग-अलग पदों पर जैसे मल्टीटास्किंग स्टाफ, स्टेनोग्राफर के विभिन्न पदों पर भर्ती निकली है आवेदन फार्म कैसे भरना है इसकी पूरी प्रक्रिया बताया गया है तो पूरा पढ़ें और इसके फॉर्म भरने के तरीके को जानें 

यदि आप Work की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए WorkHai इसमें आप आसानी से काम कर सकते हैं यह पोस्ट में आपको सारी जानकारी बताया गया है तो आप नीचे सभी बिंदुओं को ध्यान से देखें यदि आप इसमें इच्छुक हैं तो आप नीचे दिए जानकारी को देख इसमें आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट का विवरण Ministry of Defense MTS New Job Work 2024

Ministry of Defense में नया भर्ती जारी हुआ है जिसमें MTS, स्टैनोग्राफर ग्रेट -2 के पद के लिए नोटिफिकेशन आया है इसमें विभिन्न प्रकार के पदों पर आवेदन फॉर्म भरें जायेंगे इसका आवेदन फॉर्म ऑफलाइन के माध्यम से भरा जायेगा यदि आप इसका विस्तार पूर्वक जानकारी देखना चाहते हैं विज्ञापन की जानकारी दिया गया है।

इच्छा रखने वाले अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है आवेदन प्रक्रिया के महत्वपूर्ण जानकारी दिया गया है 

आयु सीमा Ministry of Defense MTS New Job Work 2024 Age Limits

Ministry of Defense में आवेदन फॉर्म भरने के लिए अलग-अलग पदों के लिए आयु सीमा निर्धारित किए गए हैं जिसमें सीनियर स्टेनोग्राफर ग्रेड- 2 के लिए 18 से 27 वर्ष आयु सीमा रखा गया है तथा मल्टीटास्किंग स्टाफ के पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष रखा गया है आयु की गणना नोटिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा सरकार के नियम के अनुसार आरक्षित वर्गों के लिए आयु में छूट प्रदान किया जाएगा जानकारी के लिए विज्ञापन है। 

यदि आपका Eligible है तो आप इसमें आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसमें कोई भी आवेदन कर सकता है।

सूचना के आधार पर सभी आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में छूट दिया जाएगा अपनी आयु को प्रमाणित करने के लिए अभ्यर्थी अपना मार्कशीट या जन्म प्रमाण पत्र संलग्न करें।

Ministry of Defense MTS New Job Work 2024 Education Qualification

Ministry of Defense में पद पर आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता निर्धारित किए गए हैं जिसमें सीनियर स्टोर कीपर एवं स्टेनोग्राफर ग्रेड – 2 के लिए 12वीं पास योग्यता रखी गई है तथा मल्टीटास्किंग स्टाफ पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखा गया है, किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा संस्था से 10वीं, 12वीं पास होना आवश्यक है आप जिस पोस्ट में आवेदन करना चाहते हैं तो उसकी योग्यता को विज्ञापन के माध्यम से देख सकते हैं।

अपनी शैक्षणिक की योग्यता को प्रमाणित करने के लिए अभ्यर्थी को अपनी योग्यता का सर्टिफिकेट अनिवार्यता जमा करना होगा।

आवश्यक दस्तावेज Ministry of Defense MTS New Job Work 2024

इसमें आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज बताए गए हैं इसके अलावा अन्य जानकारी के लिएअधिसूचना में जानकारी उपलब्ध है:–

  • एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाईल नंबर
  • इमेल आईडी 
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र
  • वार्षिक आय सर्टिफिकेट

चयन प्रक्रिया Ministry of Defense MTS New Job Work 2024

Mode of selection में सबसे पहले आवेदन फार्म को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा तथा स्किल और राइटिंग टेस्ट के आधार पर उम्मीदवार को चयन किया जाएगा तथा इसमें राइटिंग टेस्ट लिया जाएगा जो ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चन होंगे जिसकी जानकारी दिया गया है इस प्रकार से स्टेनोग्राफर ग्रेड 2 तथा एमटीएस के लिए भी सिलेबस प्रोवाइड किए गए हैं इसके आधार पर चयन किया होगा व दस्तावेज वेरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर चयन किया जाएगा

आवेदन फॉर्म भरने के लिए बताया गया है जहां से आप पढ़कर इसमें आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की तिथि Ministry of Defense MTS New Job Work 2024 Date 

मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेंस में आवेदन फॉर्म भरने के लिए ऑफलाइन माध्यम से आमंत्रित किए जाएंगे तथा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 5 जुलाई 2024 रखा गया है  अधिक जानकारी के लिए विज्ञापन देखे तो जल्दी से आवेदन कर दीजिए।

आवेदन करने की शुल्क Ministry of Defense MTS New Job Work 2024 Fees

इसमें किसी प्रकार का शुल्क का प्रावधान नहीं है ऑफलाइन माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे तथा ऑफलाइन फॉर्म उपलब्ध है तथा सभी पदों का विवरण नोटिफिकेशन में दिया गया है उसे जरूर देखें।

आवेदन फार्म कैसे भरे Ministry of Defense MTS New Job Work 2024 How to Apply?

यहां पर इस भर्ती में आवेदन करने के लिए पूरा प्रक्रिया बताया गया है स्टेप वाइज सभी प्रक्रिया को देखकर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं:–

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ व नोटिफिकेशन देखें
  • आवेदन फार्म में एड्रेस उपलब्ध है उसी लिफाफे में आवेदन फार्म तथा एजुकेशन क्वालीफिकेशन डालें व दिए गए पते पर भेजें
  • जिसमें नाम, पिता का नाम, माता का नाम, लिंग, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर डालें 
  • आवेदन फार्म में सभी पदों की विवरण तथा भेजने का पता दिया हुआ है

वेबसाइट पर जाकर इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन देख सकते हैं नीचे इस वेबसाइट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दिया गया है जल्दी से workhai को Save कर लीजिए और किसी प्रकार का प्रश्न है या कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और इसे अपने दोस्तों के साथ अपने परिवार में जरूर शेयर करें धन्यवाद!

आवेदन संबंधी महत्वपूर्ण Links

आवेदन फॉर्म प्राप्त करें – Apply Now

Home Page पर जाएँ – Click Here

क्रमांकमहत्तवपूर्ण निर्देश
1.आपलोगों से अनुरोध है कि वे पहले विभागीय नोटिफिकेशन को भली-भांति पढ़ने के बाद ही विभाग को ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन प्रस्तुत करें।
2.अभ्यर्थी आवेदन करते समय विभाग को किसी भी प्रकार की गलत जानकारी प्रदान ना करें। अन्यथा आपके आवेदन को निरस्त किया जा सकता है।
3.आप इस पोस्ट को अपने मित्रों, रिश्तेदारों या परिचितों को सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।
4.इस पोस्ट को प्रामाणिक रूप से प्रकाशित करने की यथासंभाव कोशिश की गई है।

हमारी कोशिश है कि आपके काम की हर खबर आप तक सबसे पहले पहुंचे। अगर आप हमारी खबरों का नोटिफिकेशन तुरंत पाना चाहते हैं तो टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment